Electronic Arts Inc.
गोपनीयता और कुकी नीति


आपकी गोपनीयता EA के लिए महत्वपूर्ण है और हम उसका ध्यान रखने की हमारी ज़िम्मेदारी को गंभीरता से लेते हैं। इस नीति में वर्णन किया गया है कि Electronic Arts Inc. ("EA"), उस व्यक्तिगत जानकारी का प्रसंस्करण कैसे करता है जो हम आपके बारे में तब एकत्र करते हैं जब आप हमारे उत्पादों और सेवाओं का उपयोग करते हैं या जब आप EA (सामूहिक रूप से, "सेवाएँ” या "EA सेवाएँ") द्वारा या उसके संबंध में आयोजित लाइव ईवेंट में भाग लेते हैं। कुछ मामलों में, हमारी अनुषंगी कंपनियों को, EA के साथ या अकेले ही, डेटा नियंत्रक माना जा सकता है।


विषय-सूची

  1. जानकारी जो हम एकत्र करते हैैं
  2. हम आपकी जानकारी कैसे एकत्र करते हैं
  3. हम आपकी जानकारी का कैसे उपयोग करते हैं
  4. आपकी जानकारी कौन प्राप्त कर सकता है
  5. हम आपकी जानकारी कहाँ रखते हैं
  6. हम आपकी जानकारी का संरक्षण कैसे करते हैं
  7. बच्चे
  8. आपके विकल्प और नियंत्रण
  9. तृतीय-पक्ष सेवाएँ
  10. कैलिफोर्निया निवासियों के लिए जानकारी
  11. हमारी नीति में बदलाव
  12. हमसे संपर्क करें
  13. डेटा संरक्षण प्राधिकरण से संपर्क करने का अधिकार

1. जानकारी जो हम एकत्र करते हैैं

जानकारी जो हम एकत्र करते हैं वह इस बात पर निर्भर करती है कि आप किन सेवाओं का उपयोग करते हैं और कैसे करते हैं।

A. वह जानकारी जो आप हमें सीधे देते हैं

ⓘ हम आपके द्वारा हमें सीधे दी जाने वाली जानकारी एकत्र करते हैं, जैसे तब जब आप EA खाता बनाते हैं, सुरक्षा प्रश्न सेटअप करते हैं, खरीदारी करते हैं, या EA Help से संपर्क करते हैं।

हम आपके द्वारा हमें प्रदान की जाने वाली जानकारी एकत्र करते हैं, जैसे:

B. ऑनलाइन खेलते समय आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी

ⓘ जब आप ऑनलाइन खेलते हैं, तो हम आपकी गेमिंग प्रोफ़ाइल, आपके गेमप्ले, या सामाजिक सुविधाओं के आपके उपयोग के बारे में जानकारी एकत्र कर सकते हैं।

जब आप हमारी सामाजिक सुविधाओं का उपयोग करते हैं, तो आपके द्वारा प्रकट किया जाने वाला कोई टेक्स्ट, ऑडियो, विज़ुअल और/या अन्य इलेक्ट्रॉनिक संचार जानकारी अन्य खिलाड़ियों द्वारा पढ़ी, कॉपी, एकत्र या उपयोग की जा सकती है, और सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हो सकती है। कृपया सुनिश्चित करें कि आपकी गोपनीयता सेटिंग आपकी प्राथमिकताओं के अनुरूप हों।

जब आप हमारे ऑनलाइन गेम खेलते हैं, तो आपकी गेम-में प्रोफ़ाइल जानकारी, गेमप्ले, और आंकड़े एकत्र किए जाते हैं और कुछ गेम-में और साथ ही गेम के बाहर RaceNet जैसी अन्य EA सेवाओं में खिलाड़ियों को दिखाई दे सकते हैं। हमारे कुछ टाइटल्स में, हम आपके गेमप्ले को रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसे गेम-में अन्य खिलाड़ियों के लिए फिर से चला सकते हैं और/या इसे गेम के बाहर अन्य EA सेवाओं में अन्य खिलाड़ियों को दिखा सकते हैं। गेम के बाहर अन्य EA सेवाओं में, लीडरबोर्ड भी अन्य खिलाड़ियों द्वारा देखने के लिए उपलब्ध हो सकते हैं। प्रतियोगिता गेम मोड में, हम आपके गेमप्ले, और आपके नियंत्रक बटन इनपुट को रिकॉर्ड कर सकते हैं, और इन्हें आपकी इन-गेम प्रोफ़ाइल जानकारी और गेम के आँकड़ों के साथ अन्य खिलाड़ियों को गेम में और लाइव EA या पार्टनर इवेंट में फिर से चलाकर दिखा सकते हैं।

C. वह अन्य जानकारी जो हम तब एकत्र करते हैं जब आप हमारी सेवाओं का उपयोग करते हैं

ⓘ जब आप हमारी सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो हम अन्य जानकारी एकत्र कर सकते हैं, जैसे कि आपके डिवाइस के बारे में जानकारी, हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर जानकारी, IP पता, या ब्राउज़र की जानकारी।

जब आप हमारी सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो हम स्वचालित रूप से अन्य जानकारी एकत्र कर सकते हैं, जैसे:

हम कुकीज़, ब्राउज़र वेब स्टोरेज (HTML 5 शामिल), और एप्लिकेशन डेटा कैश जैसे तंत्रों का उपयोग करके, आपके डिवाइस पर स्थानीय रूप से भी जानकारी एकत्र और संग्रहीत कर सकते हैं।

D. तृतीय-पक्षों द्वारा हमें प्रदान की गई जानकारी

ⓘ हम आपके बारे में तृतीय-पक्षों जैसे Sony, Microsoft, Nintendo, Google, मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म, या उन तृतीय-पक्ष प्रमाणकों से प्राप्त कर सकते हैं जिनका उपयोग आप हमारी सेवाओं में साइन इन करने के लिए करते हैं।

जब आप नीचे सूचीबद्ध आदि तृतीय-पक्ष गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर या उनके माध्यम से EA ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो आपके बारे में तृतीय-पक्ष उपयोगकर्ता खातों में निहित जानकारी हमें प्राप्त हो सकती है। यह जानकारी EA को EA खाते की स्थापना या लिंकिंग के हिस्से के रूप में प्रदान की जाती है, जो EA की ऑनलाइन सेवाओं तक पहुँचने के लिए आवश्यक है। इन तृतीय-पक्षों के माध्यम से EA ऑनलाइन सेवाओं का आपका उपयोग इस जानकारी के स्थानांतरण के लिए आपकी सहमति दर्शाता है। हमें मिलने वाली जानकारी के उदाहरण नीचे दिए गए हैं। हम कभी-भी EA खाते की स्थापना या लिंकिंग के हिस्से के रूप में इन तृतीय-पक्षों से आपका क्रेडिट कार्ड नंबर या अन्य वित्तीय जानकारी प्राप्त नहीं करते हैं।

सामाजिक गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म। जब आप तृतीय-पक्ष सामाजिक गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म (जैसे Discord या Twitch) का उपयोग करते हैं और अपने EA खाते को लिंक करते हैं, तो हमें उन प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद आपके खाते से जुड़ी जानकारी प्राप्त हो सकती है। EA को मिलने वाली जानकारी के विवरण के लिए अपने खातों को लिंक करते समय कृपया आपको प्रस्तुत की गईं सूचनाएँ ध्यान से पढ़ें।

मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म। यदि आप अपने मोबाइल डिवाइस या टैबलेट पर हमारे गेम्स खेलते हैं या खरीदते हैं, तो हमें ऐप स्टोर और अन्य मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म प्रदाताओं से आपसे संबंधित जानकारी प्राप्त होती है। इस जानकारी में आपका उपयोगकर्ता नाम या डिवाइस ID और यह तथ्य शामिल हो सकता है कि आपने खरीदारी की है, जैसा भी लागू हो, लेकिन इसमें कोई वित्तीय जानकारी शामिल नहीं होती है। हमारे कुछ मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म हमें वह जानकारी भेज सकते हैं जिसे आप उन्हें प्रदान करने के लिए अधिकृत करते हैं। हमारे मोबाइल गेम्स भी आपसे अतिरिक्त व्यक्तिगत जानकारी का अनुरोध कर सकते हैं, जैसे पुश नोटिफ़िकेशन टोकन या संपर्क सूची, तथापि, हम यह जानकारी केवल तभी एकत्र करेंगे जब आप हमें अनुमति देंगे।

अन्य तृतीय-पक्ष

जब आप हमारे गेम्स के साथ Facebook या Apple Game Center जैसे तृतीय-पक्षों की सेवाओं का उपयोग करते हैं तो हमें इन तृतीय-पक्षों से जानकारी प्राप्त हो सकती है। हमें आपसे संबंधित जानकारी तब भी प्राप्त हो सकती है जब अन्य खिलाड़ी हमसे या सार्वजनिक-रूप-से-उपलब्ध वेबसाइटों से अपनी संपर्क सूचियों को साझा करने का निर्णय लेते हैं।

E. प्रसंस्करण के लिए कानूनी आधार

ⓘ आप कहाँ रहते हैं इसके आधार पर, हम आपकी जानकारी के प्रसंस्करण के लिए विभिन्न कानूनी आधारों पर निर्भर कर सकते हैं।

आपकी व्यक्तिगत जानकारी के प्रसंस्करण के लिए हमारा कानूनी आधार अग्रलिखित कारकों पर निर्भर करते हुए अलग-अलग हो सकता, हमारे द्वारा एकत्र जानकारी का प्रकार, वह संदर्भ जिसमें हम उसे एकत्र करते हैं, जब आप अपना EA खाता सेट अप करते हैं तब बताया गया आपके निवास का देश, या जब आप EA खाते में साइन इन नहीं किए हुए होते तब, आपके IP पते और/या आपके डिवाइस पंजीकरण देश के आधार पर निर्धारित किया गया आपका स्थान।

यदि आप यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (EEA) के निवासी हैं या किसी ऐसे क्षेत्राधिकार के निवासी हैं जहाँ यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र की क़ानूनी आवश्यकताओं के समान आवश्यकताएँ लागू हो सकती हैं, जैसे ब्राज़ील, स्विट्ज़रलैंड और यूनाइटेड किंगडम, तो हम आपके संबंधित जानकारी का प्रसंस्करण करने के लिए कई क़ानूनी आधारों पर निर्भर करते हैं। हम वहाँ आपसे संबंधित जानकारी का प्रसंस्करण करेंगे जहाँ हमारे पास आपकी सहमति हो, जहाँ हमारे पास ऐसा करने के लिए कोई वैध हित हो, जहाँ आपसे किए गए किसी अनुबंध के निष्पादन के लिए प्रसंस्करण आवश्यक हो, और/या जहाँ हम पर आपकी जानकारी का प्रसंस्करण करने का कानूनी दायित्व हो। उदाहरण के लिए, हम आम तौर पर इन पर निर्भर करते हैं:

यदि आप ऐसे क्षेत्र में निवासी हैं जहां ऊपर उल्लिखित हमारे वैध हितों को लागू कानून के तहत वैध आधार के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं है, तो हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को संसाधित करने के लिए अन्य उपयुक्त वैध आधारों की पहचान और उपयोग करेंगे, जैसे आनुबंधिक आवश्यकता या आपकी सहमति।

2. हम आपकी जानकारी कैसे एकत्र करते हैं

ⓘ हम हमारी सेवाओं का वितरण करने और उनकी प्रभावशीलता मापने के लिए, विज्ञापन पेश करने के लिए, और आपके खिलाड़ी अनुभव को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रौद्योगिकियों का उपयोग करते हैं। इन प्रौद्योगिकियों में कुकीज़ और इसी तरह की अन्य प्रौद्योगिकियाँ, साथ ही साथ वैश्लेषिकी, विज्ञापन, कपट-रोधी और धोखाधड़ी-रोधी प्रौद्योगिकियाँ शामिल हैं।

हम और तृतीय-पक्ष हमारी सेवाओं का वितरण करने हेतु जानकारी एकत्र करने के लिए नीचे वर्णित प्रौद्योगिकियों का उपयोग करते हैं।

A. कुकीज़ और इसी तरह की अन्य प्रौद्योगिकियाँ

कुकीज़ आपके इंटरनेट ब्राउज़र पर संग्रहीत छोटी-छोटी पाठ्य फ़ाइलें होती हैं। हम और हमारे तृतीय-पक्ष साझेदार कुकीज़ और इसी तरह की अन्य ट्रैकिंग प्रौद्योगिकियों का उपयोग करते हैं ताकि हमें कुछ चीज़ों को समझने में मदद मिल सके, जैसे आप कौन-से वेब पेज, सुविधाएँ या विज्ञापन देखते हैं और आप कौन-से गेम्स खेलते हैं। यह जानकारी हमें आपकी शॉपिंग कार्ट का हिसाब रखने में, हमारे विज्ञापन की प्रभावशीलता को मापने में, यह सुनिश्चित करने में कि आपको एक ही विज्ञापन बार-बार न दिखे, और अन्यथा आपके अनुभव को और बेहतर बनाने में मदद देती है। कृपया देखें अनुभाग 8। आपके विकल्प और नियंत्रण अपनी कुकी वरीयताओं को प्रबंधित करने के तरीके के बारे में जानकारी के लिए।

हम हमारी सेवाओं के आपके उपयोग और हमारे मार्केटिंग ईमेल पर आपकी प्रतिक्रिया के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए ट्रैकिंग पिक्सल या पारदर्शी GIF का उपयोग कर सकते हैं। हम हमारी सेवाओं पर ट्रैफ़िक की निगरानी करने, तकनीकी समस्याओं का निवारण करने, धोखाधड़ी का पता लगाने और उसकी रोकथाम करने और हमारे उपयोगकर्ता अनुबंध को लागू करने के लिए इंटरनेट लॉग फ़ाइलों (जिनमें आपके IP पते जैसे तकनीकी डेटा होते हैं) का उपयोग करते हैं।

हम हमारी सेवाओं में वैश्लेषिकी, विज्ञापन, कपट-रोधी और धोखाधड़ी-रोधी प्रौद्योगिकियों का भी उपयोग करते हैं। ये प्रौद्योगिकियाँ समान कुकीज़ या समान तंत्रों का उपयोग कर सकती हैं, जैसा नीचे विस्तार से वर्णित है।

B. वैश्लेषिकी प्रौद्योगिकियाँ

हम आंतरिक और तृतीय-पक्ष वैश्लेषिकी प्रौद्योगिकियों का उपयोग हमारी सेवाओं, अपने कंप्यूटर या डिवाइस के आपके उपयोग के तरीक़े और हमारी सेवाओं के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए करते हैं।

उदाहरण के लिए, जब आप हमारी सेवाओं का उपयोग करते हैं तो हम आपके कंप्यूटर या डिवाइस से डेटा एकत्र और संग्रहीत कर सकते हैं। इस जानकारी में, आपके कंप्यूटर, डिवाइस, और ऑपरेटिंग और/या नेटवर्क सिस्टम के बारे में तकनीकी और संबंधित जानकारी (जैसे IP पता और डिवाइस पहचानकर्ता), कुछ सुविधाओं के साथ आपकी संलग्नता के बारे में जानकारी; गेमप्ले और उपयोग के आँकड़े; और साथ ही सिस्टम इंटरैक्शंस और परिधीय हार्डवेयर शामिल होते हैं। यदि आप इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना कोई गेम ऑफ़लाइन खेलते हैं, तो ये डेटा आपके डिवाइस पर संग्रहीत किए जाएँगे और जब आपका डिवाइस इंटरनेट से कनेक्ट होता है तो वे डेटा हमें भेज दिए जाएँगे। यदि आप ऑनलाइन सेवाओं में भाग लेते हैं, तो हम आपके गेम प्ले (स्कोर, रैंकिंग और उपलब्धियाँ समेत) के बारे में आपके व्यक्तिगत और/या सांख्यिकीय डेटा को एकत्र, प्रयोग, संग्रहीत, संप्रेषित और सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित कर सकते हैं, या आपके द्वारा बनाई गई व अन्य खिलाड़ियों के साथ साझा की गई सामग्री की पहचान कर सकते हैं।

हमारी सेवाओं में एकीकृत की गईं तृतीय-पक्ष वैश्लेषिकी प्रौद्योगिकियाँ (SDK [सॉफ़्टवेयर डेव्लपमेंट किट] और API [एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफ़ेस] के एकीकरण समेत) EA की सेवाओं के आपके उपयोग के संबंध में उनके द्वारा एकत्र की गई जानकारी को उस जानकारी के साथ मिला सकती हैं जो उन्होंने स्वतंत्र रूप से समय के साथ और/या विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म से एकत्र की है। इनमें से कई कंपनियाँ अपनी-अपनी गोपनीयता नीतियों के अनुसार जानकारी एकत्र और प्रयोग करती हैं। हमारी सेवाओं में कार्यरत तृतीय-पक्ष वैश्लेषिकी कंपनियों की सूची, और लागू सीमा तक ऑप्ट-आउट करने का तरीका privacyappendix.ea.com पर उपलब्ध हैं।

C. विज्ञापन प्रस्तोता प्रौद्योगिकियाँ

हमारी कुछ सेवाएँ विज्ञापन प्रस्तोता प्रौद्योगिकियों का उपयोग करती हैं और उक्त प्रौद्योगिकियाँ कुकीज़, पारदर्शी GIF, वेब बीकन, ट्रैकिंग पिक्सेल, SDK, API, और अन्य मिलती-जुलती प्रौद्योगिकियों का उपयोग करती हैं ताकि EA सेवाओं के अंदर और तृतीय-पक्ष प्लेटफ़ॉर्म और साइट पर आपको ऑफ़र और विज्ञापन पेश किए जा सकें, और हमारे विज्ञापन अभियानों का प्रदर्शन मापा जा सके। इनमें से कुछ प्रौद्योगिकियाँ विभिन्न वेबसाइट, मोबाइल एप और डिवाइस में व्यवहार को सिंक या कनेक्ट कर सकती हैं ताकि ऑफ़र और विज्ञापन आपकी रुचि के अनुसार अनुकूलित किए जा सकें। उदाहरण के लिए, आपको किसी ऐसे गेम का ऑफ़र पेश किया जा सकता है जो हमारे विचार में आपको पसंद हो सकता है। या, यदि आप किसी गेम में रुचि व्यक्त करते हैं, तो आपको बाद में EA या तृतीय-पक्ष साइट पर उस गेम या मिलती-जुलती सेवाओं के विज्ञापन दिख सकते हैं। अन्य इन-गेम विज्ञापन प्रौद्योगिकियाँ आपके ऑनलाइन होने के दौरान आपके गेम, वेब ब्राउज़र या मोबाइल डिवाइस पर ऑफ़र अस्थायी रूप से अपलोड किया जाना और बाद में उन्हें बदला जाना संभव बनाती हैं।

ये प्रौद्योगिकियाँ जानकारी एकत्र और प्रयोग करती हैं ताकि हम आपको उचित ऑफ़र और विज्ञापन प्रदान कर सकें, इन ऑफ़र और विज्ञापनों की प्रभावशीलता और वितरण को माप सकें, और यह समझ सकें कि उपयोगकर्ता हमारी सेवाओं के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। उपर्युक्त अनुभाग 1 (C) में सूचीबद्ध पहचानकर्ताओं और कुछ जानकारी के साथ-साथ, इस जानकारी में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

तृतीय-पक्ष विज्ञापन कंपनियाँ हमारी सेवाओं के माध्यम से आपको ऑफ़र पेश करने के संदर्भ में एकत्र जानकारी को उस अन्य जानकारी के साथ मिला सकती हैं जो उन्होंने स्वतंत्र रूप से समय के साथ और/या विभिन्न वेबसाइट पर एकत्र की है। इनमें से कई कंपनियाँ अपनी-अपनी गोपनीयता नीतियों के अनुसार जानकारी एकत्र और प्रयोग करती हैं। हमारी सेवाओं पर ख़ुद के नेटवर्क चलाने वाली विज्ञापन प्रस्तोता कंपनियों की सूची, उनके गोपनीयता नोटिस, और लागू सीमा तक ऑप्ट-आउट करने का तरीका privacyappendix.ea.com पर उपलब्ध हैं।

इनमें से कुछ विज्ञापन नेटवर्क की कार्यप्रणालियों के बारे में अधिक जानने के लिए, या तृतीय-पक्ष लक्षित विज्ञापनों से ऑप्ट-आउट करने के लिए, आप www.networkadvertising.org, www.aboutads.info/choices, youradchoices.ca या www.youronlinechoices.eu पर भी जा सकते हैं। ध्यान दें कि ऑप्ट-आउट करने का मतलब यह नहीं है कि आपको विज्ञापन दिखाई नहीं देंगे; बल्कि, इसका यह मतलब है कि हो सकता है कि आपको दिखने वाले विज्ञापन आपके लिए प्रासंगिक न हों।

D. कपट-रोधी और धोखाधड़ी निरोधक प्रौद्योगिकियाँ

हम सभी खिलाड़ियों को एक सुरक्षित और निष्पक्ष गेमिंग वातावरण देने का प्रयास करते हैं। जब आप हमारी सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो हम या तृतीय-पक्ष कुकीज़ और इसी तरह की अन्य प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर सकते हैं और धोखाधड़ी निरोध, सुरक्षा और प्रमाणीकरण उद्देश्यों के लिए, आपके मशीन घटकों की मशीन "फिंगरप्रिंट" या "हैश" बनाने के लिए, आपकी मशीन या डिवाइस के बारे में डेटा एकत्र कर सकते हैं। हम सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी और तृतीय-पक्ष साइट की निगरानी भी कर सकते हैं, और/या हमारी सेवाओं के भीतर कपट-रोधी प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें स्वचालित धोखाधड़ी-रोधी और दुरुपयोग-रोधी एल्गोरिदम शामिल हैं। यदि आपको लगता है कि हमारे गेम्स और/या सेवाओं तक आपकी पहुँच को इस प्रौद्योगिकी द्वारा गलती से अवरुद्ध कर दिया गया है, तो कृपया EA Help के माध्यम से हमसे संपर्क करें

3. हम आपकी जानकारी का कैसे उपयोग करते हैं

ⓘ हम आपकी जानकारी का उपयोग हमारी सेवाओं को संचालित करने, आपके गेम अनुभव को बेहतर बनाने, आपको ग्राहक सहायता प्रदान करने, विज्ञापन पेश करने और उनकी प्रभावशीलता मापने और आपके साथ होने वाले हमारे संचार को वैयक्तिकृत करने के लिए करते हैं।

हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को, व्यक्तिगत रूप और संयुक्त रूप, दोनों में, निम्नलिखित तरीकों से प्रयोग करते हैं।

हमारे व्यवसाय को संचालित करने के लिए और आपके गेम अनुभव को बढ़ाने और निजीकृत करने के लिए, जिसमें निम्न शामिल हैं:

आपको सहायता प्रदान करने के लिए, जिसमें निम्न करना शामिल हैं:

आपके साथ होने वाले हमारे संचार को वैयक्तिकृत करने के लिए, जिसमें निम्न करना शामिल है:

अवधारण। हम हमारे द्वारा एकत्र जानकारी को तब तक हमारे पास बनाए रखते हैं जब तक वह हमारी सेवाओं को प्रदान करने के लिए आवश्यक हो, और यदि कानूनी, परिचालन या अन्य वैध कारणों के लिए आवश्यक हो तो हम उस जानकारी को उस अवधि के बाद भी बनाए रख सकते हैं।

जहाँ संभव हो, हम हमारे द्वारा एकत्र जानकारी में से पहचानकर्ताओं को निकाल सकते हैं, उस जानकारी को अनाम बना सकते हैं या समूहबद्ध कर सकते हैं, या उसे इस तरह एकत्र कर सकते हैं जिससे सीधे आपकी पहचान न हो। हम उक्त जानकारी को, हमारे व्यावसायिक प्रयोजनों के लिए जैसे आवश्यक हो वैसे, और लागू कानून द्वारा जैसे अनुमति दी जाए वैसे, प्रयोग और साझा कर सकते हैं।

4. आपकी जानकारी कौन प्राप्त कर सकता है

ⓘ हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को उन श्रेणियों के प्राप्तकर्ताओं के समक्ष प्रकट कर सकते हैं जिनका वर्णन हमने इस अनुभाग में किया है, जैसे हमारी सेवाएँ प्रदान करने के लिए और विज्ञापन डिलीवर करने के लिए।

सेवा प्रदाता। विक्रेता और अन्य सेवा प्रदाता जो हमारे व्यापार को संचालित करने और आपको सेवाएँ प्रदान करने में हमारी सहायता करते हैं, आपकी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हमारी अपेक्षा होती है कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी को संसाधित करने वाला कोई सेवा प्रदाता केवल हमारी ओर से और इस नीति के अनुरूप प्रयोजनों के लिए ऐसा करे, जैसे अनुभाग 3 में वर्णित है।

व्यावसायिक साझेदार। हम उन व्यावसायिक साझेदारों को व्यक्तिगत जानकारी प्रदान कर सकते हैं जिनके साथ हम संयुक्त रूप से सेवाएँ प्रदान करते हैं। इन साझेदारों में वे कंपनियाँ शामिल हैं जो वह प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करती हैं जिस पर आप हमारे गेम्स खेलते हैं, जैसे Sony (PlayStation®4 सिस्टम या PlayStation®5 कंसोल), Microsoft (Xbox) इत्यादि।

सहबद्ध और अनुषंगी कंपनियाँ। हम व्यक्तिगत जानकारी इस नीति में उल्लिखित प्रयोजनों के लिए आवश्यकतानुसार उन कंपनियों के साथ साझा कर सकते हैं जिनमें हमारा स्वामित्व हित है।

विज्ञापन साझेदार। हमारी सेवाओं के माध्यम से, हम तृतीय-पक्ष विज्ञापन साझेदारों को EA की सेवाओं के आपके उपयोग और आपके डिवाइस के बारे में जानकारी (जैसे आपका IP पता, मोबाइल पहचानकर्ता, देखे गए पृष्ठ, स्थान, ब्राउज़र की जानकारी, दिन का समय) एकत्र करने के लिए प्रौद्योगिकियों और अन्य ट्रैकिंग टूल का उपयोग करने की अनुमति दे सकते हैं। हम आपके डिवाइस और हमारी सेवाओं के आपके उपयोग से संबंधित जानकारी अपने तृतीय-पक्ष विज्ञापन साझेदारों के साथ भी साझा कर सकते हैं ताकि जब आप उनके नेटवर्क के भीतर तृतीय-पक्ष सेवाओं और वेबसाइटों पर जाएं तो वे आपको लक्षित विज्ञापन डिलीवर कर सकें। इस प्रथा को आम तौर से “रुचि-आधारित विज्ञापन-सेवा”, “ऑनलाइन व्यवहारपरक विज्ञापन-सेवा”, या “लक्षित विज्ञापन-सेवा” के रूप में संदर्भित किया जाता है।

कृपया ऑनलाइन विज्ञापन-सेवा के बारे में अधिक जानकारी के लिए अनुभाग 2(C), और साथ ही अपने प्रासंगिक विकल्पों और नियंत्रणों के बारे में अनुभाग 8 देखें।

हमारे या दूसरों के संरक्षण हेतु प्रकटन। हम आपसे जुड़ी किसी भी जानकारी तक पहुँच सकते हैं, उसका परिरक्षण कर सकते हैं या उसे बाहरी पक्षों के सामने प्रकट कर सकते हैं बशर्ते हमारा यह सदाशयी विश्वास हो कि ऐसा करना निम्नलिखित के लिए आवश्यक या उपयुक्त है: विधि प्रवर्तन या राष्ट्रीय सुरक्षा अनुरोधों और कानूनी प्रक्रिया का पालन करना, जैसे न्यायालय का आदेश या सपीना (न्यायालय-उपस्थिति-आदेश); आपके, हमारे या दूसरों के अधिकारों, संपत्ति या सलामती का संरक्षण करना; हमारी नीतियों या अनुबंधों को लागू करना; हमें देय बकाया राशियाँ वसूलना; या संदिग्ध अथवा वास्तविक गैरकानूनी गतिविधि की जाँच या अभियोजन में सहायता करना। विशेष रूप से, यदि हमें यह रिपोर्ट मिलती है कि आपने हमारी नीतियों (जैसे हमारे सकारात्मक तरीके से खेलने संबंधी चार्टर) का उल्लंघन किया है, तो हम उस रिपोर्ट और अन्य प्रासंगिक जानकारी को उस प्लेटफ़ॉर्म पर प्रकट कर सकते हैं जिस पर आप हमारे गेम्स खेलते हैं।

विलय, बिक्री, या अन्य परिसंपत्ति हस्तांतरण की स्थिति में प्रकटीकरण। किसी भी पुनर्गठन, विनिवेश, विलय, बिक्री, या दिवालियेपन की स्थिति में, हम हमारे द्वारा एकत्र समस्त जानकारी प्रासंगिक तृतीय-पक्ष को स्थानांतरित कर सकते हैं और यदि कानून या अनुबंध के अनुसार आवश्यक हो तो हम ऐसा करने के लिए आपसे सहमति लेंगे।

तृतीय-पक्ष प्लग-इन। जब तृतीय-पक्ष प्रौद्योगिकियों या सामाजिक टूल को हमारी सेवाओं में एकीकृत किया जाता है, तो वे तृतीय-पक्ष हमारी सेवाओं के आपके उपयोग के बारे में जानकारी एकत्र कर सकते हैं। एक उदाहरण Facebook का "लाइक" बटन है।

कुछ मामलों में (जैसे हमारी वेबसाइटों पर), हमारी सेवाओं में YouTube वीडियो शामिल होते हैं। यह समाकलन YouTube सेवा की शर्तों के अंतर्गत है, तथा इसके परिणामस्वरूप Google निजता नीति के अनुसार Google द्वारा आपकी व्यक्तिगत जानकारी का संग्रह किया जा सकता है। यदि आपने हमें अपनी YouTube या अन्य Google जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिकृत किया है, जैसे अपने Google खाते के माध्यम से हमारी सेवाओं में लॉग इन करके, तो आप Google सुरक्षा सेटिंग्स के माध्यम से अपने प्राधिकरण (निरसन सहित) का प्रबंधन कर सकते हैं। आपके पास आपकी उस व्यक्तिगत जानकारी के संबंध में अन्य अधिकार भी हो सकते हैं जो हमने एकत्र की है, जैसा कि अनुभाग 8 में वर्णित है।

विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म के बीच साझाकरण। हमारे कुछ गेम्स आपको गेम के समुदाय में शामिल मित्रों और सदस्यों के साथ जुड़ने और खेलने की सुविधा देते हैं, भले ही वे किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर खेलते हों। उदाहरण के लिए, Xbox पर खेल रहा कोई व्यक्ति किसी ऐसे खिलाड़ी के साथ मैच में शामिल हो सकता है जो PlayStation®4 सिस्टम या PlayStation®5 कंसोल का उपयोग कर रहा है। हम विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म पर खिलाड़ियों का मिलान करने की इस क्षमता को "क्रॉस-प्ले" कहते हैं। जब क्रॉस-प्ले सक्षम होता है और आप किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद किसी व्यक्ति के साथ खेलते हैं, तो उस अन्य प्लेटफ़ॉर्म को क्रॉस-प्ले को सक्षम करने के लिए आवश्यक अन्य जानकारी के साथ-साथ आपके प्लेटफ़ॉर्म की ID (जैसे Xbox गेमरटैग, या PlayStation™Network के लिए आपके खाते की ऑनलाइन ID) मिल सकती है। साथ ही, हम क्रॉस-प्ले सुविधाओं के आपके उपयोग के बारे में उस प्लेटफ़ॉर्म को जानकारी प्रदान कर सकते हैं जिस पर आप हमारे गेम्स खेलते हैं। आप गेम के या अपने प्लेटफ़ॉर्म के सेटिंग्स मेनू में जाकर अपनी क्रॉस-प्ले वरीयताओं को बदल सकते हैं।

हमारे कुछ गेम्स आपको विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म के बीच किसी गेम में प्रगति जारी रखने की सुविधा दे सकते हैं, और वे किसी एक प्लेटफ़ॉर्म पर आप द्वारा खरीदी गई चीजें दूसरे प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध होने की सुविधा को सक्षम कर सकते हैं। हम इन सुविधाओं को सक्षम करने के लिए आवश्यक सीमा तक प्लेटफ़ॉर्म के साथ आपकी जानकारी साझा करेंगे।

आपकी जानकारी पाने वाले अन्य प्लेटफ़ॉर्म में Sony (PlayStation®4 सिस्टम या PlayStation®5 कंसोल), Microsoft (Xbox), Nintendo (Nintendo Switch), Valve (Steam), Epic और इन सुविधाओं के लिए आगे उपलब्ध होने वाले अतिरिक्त प्लेटफ़ॉर्म शामिल हो सकते हैं। इन प्लेटफ़ॉर्म को मिली आपकी जानकारी उनकी अपनी गोपनीयता सूचनाओं के अधीन हो सकती है।

आपकी सहमति से। हम आपकी स्पष्ट सहमति के साथ अन्य प्राप्तकर्ताओं के साथ आपकी जानकारी का खुलासा कर सकते हैं, जब तक ऊपर अन्यथा वर्णित न हो। उदाहरण के लिए, आप किसी कंपनी या संगठन विशेष के उत्पादों, सेवाओं, या प्रचार-प्रसार के बारे में सूचनाएँ पाने के लिए, या यदि आप हमें यह बताते हैं कि आप अपना EA खाता किसी अन्य कंपनी की सेवाओं से लिंक करना चाहते हैं तो, आप हमारे द्वारा उस कंपनी या संगठन विशेष से आपकी जानकारी साझा किए जाने पर सहमत हो सकते हैं। ये प्राप्तकर्ता उस जानकारी को संसाधित करेंगे जिसे आप अपने संबंधित गोपनीयता नोटिस के अनुसार साझा करने के लिए सहमत हैं।

5. हम आपकी जानकारी कहाँ रखते हैं

ⓘ हम आपकी जानकारी का संग्रहण और प्रसंस्करण संयुक्त राज्य अमेरिका में और उन अन्य देशों में करते हैं जहाँ हम काम करते हैं। जब हम ऐसा करते हैं, तो हम विभिन्न गोपनीयता कानूनों, जैसे यूरोपीय General Data Protection Regulation (सामान्य डेटा संरक्षण विनियम), द्वारा निर्धारित डेटा अंतरण आवश्यकताओं को संतुष्ट करने के लिए तकनीकी, भौतिक और प्रशासनिक सुरक्षा उपायों का उपयोग करते हैं।

जब आप EA सेवाओं तक पहुँच करते हैं, जिसमें तृतीय-पक्ष प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध होने पर शामिल है, तो आपकी व्यक्तिगत जानकारी आम तौर पर EA द्वारा सीधे एकत्र की जाती है और संयुक्त राज्य अमेरिका में संसाधित की जाती है। जो निजी जानकारी हम एकत्र करते हैं, उसे बाद में इस गोपनीयता और कुकी नीति में वर्णित प्रयोजनों से, संयुक्त राज्य अमेरिका या ऐसे किसी अन्य देश में संगृहीत और प्रसंस्कृत किया जा सकता है जहाँ EA, उसकी अनुषंगी कंपनियाँ या उसके तृतीय-पक्ष एजेंट काम करते हैं। अपने निवास के देश के बाहर अपने व्यक्तिगत डेटा के अंतरण के लिए सहमति देकर, आप स्वीकार करते हैं कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी संयुक्त राज्य अमेरिका और ऐसे अन्य देशों में स्थित प्राप्तकर्ताओं को भेजी जा सकती है जो आपके निवास या नागरिकता के देश के कानूनों के समान गोपनीयता सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकते हैं।

EA की निजता प्रथाएं APEC (एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग) Cross-Border Privacy Rules (सीमा पार गोपनीयता नियम)(CBPR) सिस्टम का अनुपालन करती हैं। APEC CBPR सिस्टम सहभागी APEC अर्थव्यवस्थाओं के बीच अंतरित व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संगठनों हेतु फ़्रेमवर्क प्रदान करती है। APEC फ्रेमवर्क के बारे में अधिक जानकारी इस पृष्ठ पर उपलब्ध है।

Electronic Arts Inc. के पास EU-US और स्विस-US गोपनीयता कवच के तहत प्रमाणपत्र हैं जो www.privacyshield.gov पर उपलब्ध हैं। जब Electronic Arts Inc. यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (EEA), और स्विट्ज़रलैंड से, EEA, और स्विट्ज़रलैंड से बाहर स्थित अन्य सहबद्धों, एजेंटों, या सेवा प्रदाताओं को जानकारी अंतरित करता है, तो वह गोपनीयता कवच के 'Accountability for Onward Transfer' सिद्धांत के अनुपालन में ऐसा करेगा। अधिक जानने के लिए, हमारे गोपनीयता कवच प्रकटीकरण पर जाएँ

EU-US गोपनीयता कवच के संबंध में Court of Justice of the European Union के 16 जुलाई 2020 के फैसले, और साथ ही European Data Protection Board, यूके Information Commissioner’s Office, और अन्य संबंधित नियामकों के मार्गदर्शन के अनुरूप, EEA, यूनाइटेड किंगडम, स्विट्ज़रलैंड, और अन्य देशों के बाहर जहां आवश्यक हो, स्थानांतरण को सक्षम करने के लिए EA EU मानक आनुबंधिक धाराओं, यूके International Data Transfer Agreement, और सुरक्षा उपायों पर भी भरोसा कर सकता है। EA उन देशों की कानूनी व्यवस्था का आकलन करता रहता है जिन्हें डेटा स्थानांतरित किया जा रहा है और यह सुनिश्चित करने के लिए उपायों को अपडेट करता है कि हम सुरक्षा के पर्याप्त स्तर प्रदान करते हैं, जैसा आवश्यक हो।

6. हम आपकी जानकारी का संरक्षण कैसे करते हैं

ⓘ हम आपकी जानकारी की रक्षा और उसके संरक्षण के लिए विभिन्न प्रकार के सुरक्षा उपाय प्रयोग करते हैं।

आपकी जानकारी की सुरक्षा EA में एक प्राथमिकता है और हम इसे सुरक्षित रखने में मदद के लिए कई तकनीकी और संगठनात्मक उपाय करते हैं, जिनमें संवेदनशील जानकारी का एन्क्रिप्शन भी शामिल है। फिर भी, कृपया ध्यान रखें कि कोई भी सुरक्षा उपाय दोषमुक्त नहीं होता। इसलिए, हम हर समय आपकी जानकारी की सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकते हैं। जब बात आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा की हो, तो आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए। EA Security के बारे में अधिक जानें।

7. बच्चे

ⓘ हम बच्चों के लिए आयु के उपयुक्त अनुभव प्रदान करने के लिए श्रम करते हैं। हमारी ऑनलाइन सेवाओं तक पहुंचने वाले बच्चे की उम्र के आधार पर, माता-पिता या अभिभावकों को अपने बच्चे को हमारी सेवाओं की कुछ ऑनलाइन सुविधाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए अनुमति प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।

यद्यपि अधिकांश EA सेवाएँ वयस्कों के लिए अभिप्रेत हैं, लेकिन EA उन बच्चों की गोपनीयता की रक्षा के महत्व को पहचानता है जो हमारी सेवाओं तक ऑनलाइन पहुँच कर सकते हैं। डेटा न्यूनीकरण, डिज़ाइन द्वारा गोपनीयता, और डिफ़ॉल्ट प्रथाओं को नियोजित करके हम यह सुनिश्चित करने के लिए श्रम करते हैं कि हमारी सेवाओं तक पहुंचने वाले बच्चे आयु के उपयुक्त अनुभव प्राप्त करें। बच्चों द्वारा आयु के उपयुक्त अनुभव का निर्धारण करते समय हम उनके सर्वोत्तम हितों पर विचार करते हैं और विभिन्न उम्र के बच्चों की विकासात्मक परिपक्वता को ध्यान में रखते हैं। जब बच्चे अपने देश या क्षेत्र में वयस्कता की उम्र तक पहुंचते हैं, तो वे वयस्क अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

जब खिलाड़ी अलग-अलग देशों या क्षेत्रों के कानून द्वारा निर्धारित डिजिटल सहमति दिशानिर्देशों की न्यूनतम आयु के तहत बच्चों के रूप में खुद की पहचान करते हैं, तो हम:

(1) लागू कानून द्वारा आवश्यक होने पर, अभिभावकों से उनके बच्चों की व्यक्तिगत जानकारी के उपयोग के लिए सहमति प्राप्त करेंगे। उदाहरण के लिए, हम माता-पिता को कुछ सेवाओं में बाल EA खाता बनाने की सुविधा देते हैं, और EA बाल EA खाते का प्रबंधन करने के लिए माता-पिता की सहमति से बच्चे की कुछ व्यक्तिगत जानकारी एकत्र व प्रयोग करेगा;

(2) कुछ सेवाओं में मौजूद ऐसी सुविधाओं को अक्षम करेंगे जो किसी बच्चे को ऐसी जानकारी साझा करने दे सकती हैं जो सीधे उनकी पहचान करती है, सिवाय तब के जब माता-पिता ने हमें या जिस तृतीय-पक्ष प्लेटफ़ॉर्म पर उनका बच्चा खेल रहा है उस प्लेटफ़ॉर्म को प्रासंगिक सहमति प्रदान कर दी हो। उदाहरण के लिए, हम तृतीय-पक्ष (कंसोल) अभिभावकीय नियंत्रण का सम्मान करेंगे क्योंकि वे ऐसी गेम सुविधाओं पर लागू होते हैं जो किसी बच्चे को ऑनलाइन या मल्टीप्लेयर गेम्स में (उदाहरणार्थ चैट या उपयोगकर्ता द्वारा उत्पन्न सामग्री के ज़रिए) व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने दे सकती हैं;

(3) केवल सीमित उद्देश्यों के लिए विशिष्ट जानकारी एकत्र और उपयोग करेंगे। उदाहरण के लिए, हम स्थानीय इन-एप सूचनाएँ भेज सकते हैं, जो व्यक्तिगत जानकारी के एकत्रण पर निर्भर नहीं करती हैं। साथ ही, हमारे निम्नलिखित आंतरिक संचालनों की सहायता के लिए IP पते या विज्ञापन दिखाने वाले डिवाइस का पहचानकर्ता जैसे स्थायी डिवाइस पहचानकर्ता एकत्र किए जा सकते हैं:

(4) किसी गतिविधि (जैसे गेमिंग प्रतियोगिताओं) में किसी बच्चे की सहभागिता के लिए यह शर्त नहीं रखेंगे कि गतिविधि में भाग लेने के लिए जितनी व्यक्तिगत जानकारी उचित रूप से आवश्यक है उससे अधिक व्यक्तिगत जानकारी प्रकट की जाए। कुछ सेवा-संबंधी गतिविधियों में हम बच्चों को भाग लेने की अनुमति बिल्कुल नहीं दे सकते, भले ही हमारे पास सहमति हो; और

(5) अभिभावकीय नियंत्रण और विकल्प पेश करना। यदि आप माता-पिता या अभिभावक हैं और अपनी पूर्व में प्रदान की गई सहमति को रद्द करना चाहते हैं, आपके बच्चे से एकत्र की गई जानकारी की समीक्षा करना चाहते हैं या उस जानकारी को हटवाना चाहते हैं, तो कृपया अनुभाग 12 में दिए गए विकल्पों के माध्यम से हमसे संपर्क करें। यदि हमें यह पता चलता है कि किसी बच्चे ने हमें माता-पिता की सहमति के बिना व्यक्तिगत जानकारी प्रदान की है, तो हम हमारे द्वारा एकत्र ऐसी किसी व्यक्तिगत जानकारी को मिटा देंगे, सिवाय तब के जब हम पर उसे रखने का कोई कानूनी दायित्व हो, और बच्चे के खाते को समाप्त कर देंगे और/या उसे आयु-के उपयुक्त अनुभव में वापस पहुँचा देंगे, जैसा लागू हो।

यदि हम आपके बच्चे की व्यक्तिगत जानकारी को एकत्र, प्रयोग, साझा या अन्यथा प्रसंस्कृत करने के तरीके में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन करते हैं, तो हम लागू कानून की अपेक्षानुसार माता-पिता को सूचित करेंगे।

हम आपको प्रोत्साहित करते हैं कि आप अपने बच्चों से अजनबियों के साथ संवाद करने और ऑनलाइन व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा करने के जोखिमों के बारे में बात करें। आपको और आपके बच्चे को हमारी सेवाओं के उपयोग पर लागू गोपनीयता सेटिंग्स की समीक्षा करनी चाहिए, जिसका सारांश यहां उपलब्ध है।

8. आपके विकल्प और नियंत्रण

ⓘ हम आपको आपकी जानकारी के हमारे उपयोग के बारे में विकल्प और नियंत्रण प्रदान करते हैं, जिनमें आपके डेटा गोपनीयता अधिकारों का उपयोग करने की आपकी क्षमता भी शामिल है।

जब हमारे द्वारा आपकी जानकारी के संग्रहण और उपयोग की बात आती है तो हम आपको सार्थक विकल्प देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अब EA से मार्केटिंग ईमेल प्राप्त नहीं करना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा भेजे गए किसी भी मार्केटिंग ईमेल के फ़ुटर में दिए गए ‘सदस्यता रद्द करें’ लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

आप हमारे My Privacy Rights (मेरे निजता अधिकार) पोर्टल पर जाकर अपने किसी निजता अधिकार का उपयोग करने का तरीका जान सकते हैं।

खाते के स्वामित्व का सत्यापन। आपके खाते की सुरक्षा और व्यक्तिगत जानकारी की रक्षा के लिए, आपको अपने डेटा गोपनीयता अधिकारों का उपयोग करने के आपके अनुरोध को संसाधित करने से पहले अपने खाते के स्वामित्व को सत्यापित करने के लिए कहा जा सकता है। सत्यापन विधियों में अपने EA खाते में लॉग इन होना, अपने खाते से जुड़े ईमेल पते पर स्वामित्व और पहुंच की पुष्टि करना और/या अन्य अद्वितीय खाता विवरणों की पुष्टि करना शामिल है।

अधिकृत एजेंट। आप अपने डेटा गोपनीयता अधिकारों का उपयोग करने के लिए अनुरोध करने के लिए अधिकृत एजेंट का उपयोग कर सकते हैं। कृपया उस अनुरोध को प्रारंभ करने के लिए EA Help में हमसे संपर्क करें सुविधा का उपयोग करें। यदि आप हटाने, पहुँच करने, या सुधार करने के अपने अधिकार का उपयोग करने के लिए अधिकृत एजेंट का उपयोग करते हैं, तो हमें यह आवश्यकता होगी कि आप अपने खाते के स्वामित्व को सीधे हमारे साथ सत्यापित करें, जब तक कि आपने अपने एजेंट को कैलिफोर्निया कानून के अनुरूप मान्य पॉवर ऑफ अटॉर्नी प्रदान न की हो, जिसमें खाता स्वामित्व का तुलनीय प्रमाण शामिल हो।

यदि आप लक्षित मार्केटिंग प्रयोजनों के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी की बिक्री या साझाकरण से ऑप्ट-आउट करने के लिए अनुरोध प्रस्तुत करने के लिए अधिकृत एजेंट का उपयोग करते हैं, तो हमें यह दर्शाते हुए आपकी हस्ताक्षरित अनुमति की आवश्यकता होगी कि आपने एजेंट को अपनी ओर से कार्रवाई करने के लिए अधिकृत किया है।

मिटाने का आपका अधिकार। आप EA Help में हमसे संपर्क करें सुविधा का उपयोग करके अपने EA खाते को निष्क्रिय कर सकते हैं या अपने खाते से जुड़ी व्यक्तिगत जानकारी हटा सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपके पास अब आपके खाते से जुड़े EA गेम्स या सेवाओं तक पहुँच नहीं होगी। ध्यान दें कि EA विवादों को हल करने, हमारे उपयोगकर्ता अनुबंधों को लागू करने, हमारे कानूनी अधिकारों की रक्षा करने और हमारी सेवाओं की सुरक्षा, अखंडता और संचालन से संबंधित तकनीकी और कानूनी आवश्यकताओं और प्रतिबंधों का पालन करने के लिए आवश्यक जानकारी को अपने पास बनाए रख सकता है। अन्यथा, हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को तब तक हमारे पास बनाए रखेंगे जब तक आपको हमारी सेवाएँ प्रदान करने, उन्हें बनाने, सुधारने और कानून का पालन करने के लिए यथोचित रूप से आवश्यक हो।

पहुँच (या "जानने") का आपका अधिकार। आप अपने बारे में हमारे द्वारा रखी गई व्यक्तिगत जानकारी तक पहुँच सकते हैं, जिसमें एकत्र की गई व्यक्तिगत जानकारी की श्रेणियाँ, हम इसे कहाँ से एकत्र करते हैं, हम इसका उपयोग क्यों और कैसे करते हैं, और यह जानकारी कौन प्राप्त कर सकता है, शामिल हैं (जिसमें यह भी शामिल है कि इसे किसे बेचा या साझा किया जा सकता है, जैसा कि उन शर्तों को लागू कानून के तहत परिभाषित किया गया है)। हमारी प्रक्रिया के बारे में सामान्यतः लागू विवरण इस नीति में प्रदान किए गए हैं। आपकी जानकारी के हमारे प्रसंस्करण के लिए विशिष्ट जानकारी के संबंध में, आप अपने EA खाते में जाकर और "Your EA Data" (आपका EA डेटा) टैब पर क्लिक करके, या इस पृष्ठ पर जाकर अपने EA खाते की जानकारी की प्रति डाउनलोड कर सकते हैं। अधिक विवरण प्राप्त करने के लिए, कृपया EA Help में हमसे संपर्क करें सुविधा का उपयोग करें।

सुधार करने का आपका अधिकार। जहाँ आपकी व्यक्तिगत जानकारी अशुद्ध हो वहाँ आप उसमें सुधार का अनुरोध कर सकते हैं। कुछ मामलों में, हम इस पृष्ठ पर ऐसे स्व-सेवा टूल प्रदान कर सकते हैं जैसे EA खाता ग्राहक पोर्टल में उपलब्ध होते हैं, और जो आपको अपनी कुछ व्यक्तिगत जानकारी को अपडेट करने में सक्षम बनाते हैं।

कुछ प्रसंस्करण से ऑप्ट-आउट करने या उस पर आपत्ति करने का आपका अधिकार। आप लक्षित विज्ञापन-सेवा से ऑप्ट-आउट कर सकते हैं, या हमारे वैध हितों के आधार पर अपने डेटा के प्रसंस्करण पर आपत्ति कर सकते हैं, जहां लागू कानून ऐसे अधिकारों का प्रावधान करता है। इन अधिकारों का उपयोग करने के लिए, कृपया हमारेMy Privacy Rights (मेरे निजता अधिकार) पोर्टल में आगे के निर्देश देखें, जिसमें Targeted Advertising Provided by Third Parties (तृतीय-पक्ष द्वारा प्रदान की गई लक्षित विज्ञापन-सेवा) अनुभाग शामिल हैं।

कुकी नियंत्रण। यदि आप ऐसे स्थान पर हैं जिसके कानूनों के लिए अतिरिक्त विकल्पों की आवश्यकता हो सकती है, तो आप अपनी पहली विज़िट के दौरान वेबपेज के निचले भाग में दिखाई देने वाले बैनर के माध्यम से कुछ वैकल्पिक कार्यात्मक और विज्ञापन-सेवा वैश्लेषिकी और लक्षित विज्ञापन-सेवा प्रयोजनों के लिए अधिकांश EA साइटों पर उपयोग की जाने वाली कुकीज़ और समान प्रौद्योगिकियों को नियंत्रित कर सकते हैं। आप कुछ कुकीज़ को अक्षम भी कर सकते हैं, आपके द्वारा स्वीकार किए जाने वाले कुकीज़ के प्रकारों को सीमित कर सकते हैं, या अपने ब्राउज़र को इस प्रकार सेट कर सकते हैं कि वह कुकीज़ भेजे जाने पर आपको सचेत करे। यदि आप अपनी कुकी वरीयताओं के प्रबंधन में मदद चाहते हैं तो कृपया अपने व्यक्तिगत वेब ब्राउज़र द्वारा प्रदान किए गए मार्गदर्शन को देखें ।

कैलिफ़ोर्निया के निवासी: आपके पास लक्षित विज्ञापन-सेवा प्रयोजनों के लिए हमारे द्वारा अपनी व्यक्तिगत जानकारी की बिक्री या साझा करने से ऑप्ट-आउट करने का अधिकार है। कृपया इस अधिकार और इसका उपयोग करने के तरीके के बारे में Targeted Advertising Provided by Third Parties (तृतीय-पक्ष द्वारा प्रदान की गई लक्षित विज्ञापन-सेवा) सहित My Privacy Rights (मेरे निजता अधिकार) पोर्टल देखें।

आपकी पसंद का प्रभाव उस संदर्भ पर निर्भर करेगा जिसमें आप इसका उपयोग करते हैं:

ग्लोबल गोपनीयता नियंत्रण (Global Privacy Control)। कुछ क्षेत्रों में, हम आपके वेब ब्राउज़र द्वारा भेजे गए ऑप्ट-आउट वरीयता सिग्नल (जिसे कभी-कभी ग्लोबल गोपनीयता नियंत्रण (Global Privacy Control) या "GPC" के रूप में संदर्भित किया जाता है) को आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ब्राउज़र के माध्यम से संसाधित व्यक्तिगत जानकारी की बिक्री और साझाकरण से ऑप्ट-आउट करने के मान्य अनुरोध के रूप में पहचानते हैं। व्यवहार में यह नियंत्रित करता है कि क्या आपका ब्राउज़र हमारी सेवाओं की वेबसाइटों पर तृतीय-पक्ष कुकीज़ लोड करता है जो लक्षित विज्ञापन-सेवा के लिए उपयोग की जाती हैं, या अन्यथा व्यक्तिगत जानकारी की "बिक्री" माना जा सकता है। हम इस सिग्नल को केवल ब्राउज़र सेटिंग्स के आधार पर संसाधित करते हैं, इसलिए आपको उन्हें समान डिवाइस पर और सभी डिवाइसेस पर भिन्न ब्राउज़रों के लिए अलग-अलग सेट करना होगा। इसे सक्षम करने के तरीके पर कृपया GPC का समर्थन करने वाले ब्राउज़रों की सूची और संबंधित निर्देश देखें। GPC हमारे PC, कंसोल, या मोबाइल गेम-में लक्षित विज्ञापन-सेवा को नियंत्रित नहीं करता और इसे आपके खाते या गेम की सेटिंग्स के माध्यम से बदलना होगा, जैसा कि ऊपर वर्णित है।

आपको यह अधिकार है कि इन गोपनीयता अधिकारों के उपयोग के कारण आपसे पक्षपाती व्यवहार न किया जाए।

9. तृतीय-पक्ष सेवाएँ

ⓘ हमारी वेबसाइट और सेवाओं में तृतीय-पक्ष सेवाओं और साइट के विज्ञापन या लिंक हो सकते हैं।

हमारी वेबसाइट और सेवाओं में तृतीय-पक्ष सेवाओं के विज्ञापन या लिंक हो सकते हैं (जैसे Facebook का "लाइक" बटन या तृतीय-पक्ष वेबसाइट के लिंक)। यदि आप उन लिंक पर क्लिक करते हैं, जिनमें विज्ञापन वाले लिंक भी शामिल हैं, तो आप EA सेवा छोड़ देंगे और आपके द्वारा चयनित तृतीय-पक्ष सेवा या साइट पर चले जाएँगे। यदि आप किसी तृतीय-पक्ष वेबसाइट पर जाते हैं या किसी तृतीय-पक्ष सेवा का उपयोग करते हैं, तो आपको उस सेवा या साइट की गोपनीयता नीति से परामर्श करना चाहिए क्योंकि तृतीय-पक्ष साइट या सेवाओं का आपका उपयोग उनकी गोपनीयता नीतियों द्वारा नियंत्रित होता है।

10. कैलिफोर्निया निवासियों के लिए जानकारी

ⓘ कैलिफोर्निया कानून के लिए कुछ अतिरिक्त प्रकटीकरण की आवश्यकता होती है कि हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को कैसे संसाधित करते हैं।

A. संग्रह पर सूचना

हमारी सेवाओं के आपके उपयोग के आधार पर, पिछले 12 महीनों में व्यक्तिगत जानकारी की निम्नलिखित श्रेणियाँ एकत्र और प्रकट की गई हो सकती हैं, जैसा कि ये श्रेणियाँ California Consumer Privacy Act (कैलिफ़ोर्निया उपभोक्ता गोपनीयता अधिनियम) (“CCPA”) के तहत परिभाषित की गई हैं:

कुछ परिस्थितियों में, हम अतिरिक्त जानकारी एकत्र और प्रकट कर भी सकते हैं, जैसे:

हम व्यक्तिगत जानकारी की अन्य श्रेणियों को उस हद तक एकत्र और प्रकट कर सकते हैं जो आप गेम-में चैट, फ़ोरम, या हमारे खिलाड़ी समर्थन चैनलों के माध्यम से प्रदान करते हैं।

इस जानकारी का संग्रह, उपयोग और प्रकटीकरण अनुभाग 3 में सूचीबद्ध एक या अधिक व्यापारिक या कमर्शियल प्रयोजनों के लिए किया जाता है। हम आपकी जानकारी का कैसे उपयोग करते हैं

व्यक्तिगत जानकारी की निम्नलिखित श्रेणियां "बेची" या "साझा" की सकती हैं जैसा कि उन शर्तों को लक्षित विज्ञापन-सेवा के प्रयोजनों के लिए CCPA के तहत परिभाषित किया गया है:

हो सकता है कि यह जानकारी संबंधित अनुच्छेद में वर्णित प्रयोजनों के लिए हमारे विज्ञापन साझेदारों को बेची या साझा की गई हो, जो यहाँ हैं - अनुभाग 4। आपकी जानकारी कौन प्राप्त कर सकता है

हम हमारे द्वारा एकत्र जानकारी को तब तक हमारे पास बनाए रखते हैं जब तक वह हमारी सेवाओं को प्रदान करने के लिए आवश्यक हो, और यदि कानूनी, परिचालन या अन्य वैध कारणों के लिए आवश्यक हो तो हम उस जानकारी को उस अवधि के बाद भी बनाए रख सकते हैं।

कृपया लक्षित विज्ञापन-सेवा के प्रयोजनों के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी की बिक्री और साझाकरण से संबंधित अपने विकल्पों की समीक्षा करें।

अतिरिक्त विवरण के लिए, कृपया हमारी समग्र गोपनीयता और कुकी नीति की समीक्षा करें।

B. पूरक कैलिफोर्निया गोपनीयता सूचना

कृपया इस बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे देखें कि हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को कैसे संसाधित करते हैं, जिसमें एकदम ऊपर दिए गए नोटिस को शामिल किया गया है।

ऊपर संदर्भित व्यक्तिगत जानकारी की प्रत्येक श्रेणी के लिए:

C. आपके अधिकार

कृपया देखें, अनुभाग 8। आपके विकल्प और नियंत्रण अपने कैलिफोर्निया निजता अधिकारों के सारांश के लिए और उनका उपयोग कैसे करें।

11. हमारी नीति में बदलाव

ⓘ इस नीति को समय-समय पर अपडेट किया जाएगा और हम आपको महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में सूचित करेंगे।

हम कभी-कभी इस गोपनीयता नीति को अपडेट कर सकते हैं। जब हम ऐसा करते हैं, तो हम नीति के नीचे लिखे "पिछला अपडेट" दिनांक को संशोधित करेंगे। यदि इस नीति में महत्वपूर्ण बदलाव होते हैं, तो हम या तो बदलाव प्रभावी होने से पहले इस तरह के बदलावों की सूचना को प्रमुखता से पोस्ट करके या सीधे आपको एक सूचना भेजकर, आपको सूचित करने का समुचित प्रयास करेंगे।

12. हमसे संपर्क करें

ⓘ यदि आपके पास इस नीति के बारे में कोई प्रश्न हैं तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

यदि आपके इस नीति के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो कृपया हमारे डेटा संरक्षण अधिकारी से संपर्क करने के लिए हमारे My Privacy Rights (मेरे निजता अधिकार) पोर्टल का उपयोग करें।

EA से या हमारे डेटा संरक्षण अधिकारी से संपर्क करने के लिए, आप अग्रलिखित पते का भी उपयोग कर सकते हैं: Electronic Arts Inc., 209 Redwood Shores Parkway, Redwood City, CA 94065. यूरोपीय संघ में Electronic Arts Inc. का प्रतिनिधि Electronic Arts Ireland Limited, Parkmore West Business Park, 1, Ballybrit, Galway, H91 Y2R5, Ireland है। यूनाइटेड किंगडम में Electronic Arts Inc. का प्रतिनिधि Electronic Arts Limited, Onslow House, Onslow Street, Guildford, GU1 4TN, United Kingdom है।

13. डेटा संरक्षण प्राधिकरण से संपर्क करने का अधिकार

ⓘ आपके पास अपने डेटा संरक्षण प्राधिकरण से संपर्क करने का अधिकार हो सकता है।

यदि आपको इस बारे में कोई चिंता है कि हम जानकारी का एकत्रण और उपयोग कैसे करते हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें। यदि आप चाहें तो, आपके पास आपके स्थानीय डेटा संरक्षण प्राधिकरण से संपर्क करने का भी अधिकार है। EEA में मौजूद डेटा संरक्षण प्राधिकरणों के संपर्क विवरण यहाँ उपलब्ध हैं।

स्विस प्राधिकरणों से संपर्क करने के लिए कृपया इस वेबसाइट पर जाएँ। UK प्राधिकरणों से संपर्क करने के लिए कृपया इस वेबसाइट पर जाएँ। जहाँ उचित हो वहाँ, आपका स्थानीय डेटा संरक्षण प्राधिकरण इस मामले को विचार के लिए Department of Commerce या FTC को भी भेज सकता है।

यदि आपके पास हमारी डेटा कार्यप्रणालियों से संबंधित कोई अनसुलझी चिंता है जिसे हमने संतोषजनक ढंग से हल नहीं किया है, तो कृपया हमारे US-स्थित तृतीय-पक्ष विवाद समाधान प्रदाता से यहाँ (निःशुल्क) संपर्क करें।


पिछला अपडेट: 21 फ़रवरी 2023

मौजूदा निजता और कुकी नीति

TRUSTe गोपनीयता प्रमाणन TRUSTe